lallu-singh-ayodhya
अयोध्या सांसद लल्लू सिंह, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, नगर आयुक्त विशाल सिंह व कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा आज बैठक की.

उत्तर प्रदेश सरक़ार के बजट 2021 में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा था कि श्री राम जन्म भूमि मंदिर और अयोध्या धाम तक पहुंच मार्ग के निर्माण हेतु 300 करोड़ रुपये की बजट और साथ ही अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है.

अब इस बजट के अनुसार अयोध्या के कायाकल्प करने के तैयारी शुरू हो गई है. अयोध्या सांसद लल्लू सिंह, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, नगर आयुक्त विशाल सिंह व कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा आज बैठक की.

बैठक में सहादतगंज से नयाघाट बाईपास के सौन्दर्यीकरण को लेकर चर्चा की गई. बैठक के बाद बताया गया कि 10 करोड़ की लागत से बाईपास का सौन्दयीकरण किया जायेगा. जिसमें रामायण काल से जुड़ी 12 प्रतिमाएं लगेंगी. फ्लाईओवरों के नीचे 8 फव्वारा, लैण्ड स्कैपिंग, म्यूजिक सिस्टम तथा 18 वाटर फाल लगाया जायेगा. बेंच लगाने के साथ, आकर्षक पौधों का रोपण होगा. फ्लाईओवर पर वाल पेंटिंग की जायेगी.

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि सहादतगंज से नयाघाट 15 किलोमीटर मार्ग को सुन्दर व आकर्षक स्वरुप प्रदान किया जा रहा है. इस मार्ग से यात्रा करने वालों के मन में अयोध्या की विकसित व सुुन्दर छवि आयेगी. आने वाले समय में इस मार्ग पर यातायात काफी बढेगा. इस दृष्टि से गोरखपुर लखनऊ बाईपास को 4 लेन से 6 लेन करने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है.

उन्होने बताया कि अयोध्या का विकास केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में है. अयोध्या तक सुगमता से श्रद्धालु पहुंचे तथा उन्हें यहां विश्व मानक के अनुसार सभी सुख सुविधाएं मिले इस योजना पर सरकार काम कर रही है. यात्रियों व श्रद्धालुओं की सुगमता बढ़ाने के लिए अयोध्या रिंग रोड़ का निर्माण किया जायेगा.