बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में से एक दिल तो पागल है की रिलीज को 23 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर फिल्म की एक्ट्रेस रहीं माधुरी दीक्षित ने फिल्म को बेहद खास बताया है. उन्होंने ट्विटर पर फिल्म से जुड़ी यादें शेयर करते हुए लिखा, ‘दिल तो पागल है’ मेरे दिल के बेहद करीब थी.

फिल्म में मेरे द्वारा निभाया गया पूजा का किरदार भी मेरी तरह डांस और दोस्ती के लिए पैशनेट रहता है. यह बेहतरीन सीखने का मौका था और शाहरुख खान, करिश्मा कपूर, अक्षय कुमार के साथ काम करके मुझे बहुत अच्छा लगा था.

वैसे, आपको बता दें कि ‘दिल तो पागल है’ माधुरी के करियर के लिए ट्रांसफॉर्मिंग हिट साबित हुई थी क्योंकि 5 साल के अंतराल के बाद उन्हें बॉक्स ऑफिस सक्सेस देखने को मिली थी. ‘दिल तो पागल है’ से पहले उनकी हिट फिल्म ‘राजा’ थी. इसके अलावा शाहरुख खान के साथ भी उनकी यह पहली हिट फिल्म थी. इससे पहले शाहरुख के साथ आई दोनों फ़िल्में फ्लॉप रही थीं.

फिल्म की सक्सेस में म्यूजिक का भी बड़ा हाथ था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर उत्तम सिंह ने यश चोपड़ा को तकरीबन 100 धुनें सुनाई थीं जिसमें से उन्होंने केवल 9 चुनी थीं. फिल्म के म्यूजिक को बहुत पसंद किया गया था लेकिन इसके बावजूद यश चोपड़ा आगे किसी भी फिल्म में उत्तम सिंह के साथ काम नहीं किया. वहीं, लता मंगेशकर के लिए भी यह आखिरी फिल्म साबित हुई थी जिसमें उन्होंने माधुरी के लिए प्लेबैक किया था.

‘दिल तो पागल है’ पहली ऐसी फिल्म थी जिसमें करिश्मा कपूर और शाहरुख खान एक-दूसरे के अपोजिट नजर आए थे. वहीं, माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार की जोड़ी भी पहली बार इस फिल्म में साथ दिखी थी.

फिल्म में निशा के किरदार के लिए करिश्मा कपूर पांचवीं चॉइस थीं. इससे पहले मनीषा कोइराला, जूही चावला, काजोल और उर्मिला मोतोंडकर को यह रोल ऑफर किया गया था लेकिन सभी ने माधुरी के साथ फिल्म में सेकंड लीड रोल करने से मना कर दिया था. उसके बाद जब यश चोपड़ा ने करिश्मा को अप्रोच किया तो वो मान गईं और फिल्म में काम किया.

LEAVE A REPLY